Tuesday, January 15, 2019

महेंद्र सिंह #Dhoni को जब पब्लिक के पत्थरों से बचने के लिए बदलना पड़ा था घर

आज हर जगह क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की चर्चा हो रही है कि उसने क्रिकेट के खेल में जबरदस्त वापसी की है. हो भी क्यों नहीं, धोनी है ही ऐसी शख्सियत...अपनी बिहार-बंगाल की यात्रा के दौरान मुझे उसी रांची में जाने का मौका मिला जहां महेंद्र सिंह धोनी का घर है.

महेंद्र सिंह धोनी का रांची में रिंग रोड वाला 7 एकड़ में फैला आलीशान घर (Photo:Life on Travel)
छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार में बाइकिंग करने के बाद 21 अगस्त 2018 की रात 12 बजे रांची पहुंचा. वहां अपने एक साथी ओमप्रकाश सिंह के यहां रुका जो दैनिक भास्कर डिजिटल में सीनियर सब एडिटर हैं और बिहार और झारखंड की खबरों पर पैनी निगाह रखते हैं. रात को भूखा ही सोना पड़ा क्योंकि तब तक वहां के सारे होटल बंद हो चुके थे.

रात को ही प्लान ही बना कि सुबह धोनी का घर देखने जाना है. उस समय रांची मेरे लिए सिर्फ इतना ही था. इसके लिए रात में भास्कर के सीनियर स्पोर्टस रिपोर्टर नईम जी को फोन लगाया जो धोनी की हर खबर रखते हैं लेकिन उनसे उस समय बात नहीं हो सकी. खेर कोई बात नहीं, सोचा सुबह चलकर वहीं से फोन लगा लेंगे.

सुबह 6 बजे सोकर हम दोनों उठ गए. सबसे पहले धोनी के पुराने हरमू रोड के घर पहुंचे जो अब खाली पड़ा है. वहां कोई नहीं रहता. धोनी यहां से करीब 12 किमी दूर एक फॉर्म हाउस पर आलीशान घर बनाकर रहते हैं. जब मैंने अपने साथी से पूछा कि शहर के बीच में ये घर खाली कर क्यों चले गए तो उसने जवाब दिया कि जब भी धोनी कोई मैच हारते थे पूरे शहर की पब्लिक इस घर पर पत्थर फेंकने लगती थी. फैन्स भी यहां पर काफी तादाद में आते थे.
महेंद्र सिंह धोनी का रांची में हरमू रोड वाला पुराना घर (Photo:Life on Travel)
उस घर को देखने के बाद अब धोनी के नए ठिकाने की तलाश की. रांची में रिंग रोड में धोनी का ये फार्म हाउस करीब 7 एकड़ में फैला हुआ है. लोगों से पूछ-पूछकर शहर के बाहर हाइवे पर पहुंचे. वहां देखा कि बिल्कुल सुनसान जगह पर घर बनाया है. अब यहां से कोई पत्थर कितनी ताकत से भी फेंक ले, घर के अंदर नहीं जा सकता.
हम जब वहां पहुंचे तो धोनी अंदर ही थे. वहां से हमने नईम जी को फोन लगाया कि शायद मुलाकात करवा दें लेकिन उस समय ऐसा न हो पाया. गार्ड को भी कन्वेंस करने की कोशिश की भाई इतनी दूर से उसी स्पोर्टस बाइक से यात्रा करके आए हैं जिसका तुम्हारे साहब ने कई सालों तक प्रचार किया है. लेकिन गार्ड तो गार्ड है, उसने कहा कि साहब किसी से नहीं मिलेंगे. वह अभी सोकर उठे हैं.

महेंद्र सिंह धोनी का रांची में रिंग रोड वाला 7 एकड़ में फैला आलीशान घर (Photo:Life on Travel)
अब अपने पास इतना समय तो था नहीं कि पूरे दिन फैन के रूप में इंतजार करते. वैसे भी क्रिकेट में कोई ज्यादा इंटरेस्ट तो था नहीं. वह तो महेंद्र सिंह धोनी फिल्म देखी, उसमें लाइफ के इतने उतार चढ़ाव देखे कि सहज ही उनसे मिलने का मन हुआ. नहीं तो, पूरे देश के भ्रमण में मैंने किसी वीआईपी से मिलने का प्लान ही नहीं बनाया. नहीं तो आधा समय तो इसी की प्लानिंग में निकल जाता. अपने लिए तो आम लोग ही वीआईपी थे जो सहज भाव से अपनेपन से मिल तो लेते हैं.

खैर, उसके बाद वहां से 1 घंटे बाद वापिस हो लिए और अगली मंजिल के लिए निकल दिए. ठीक 10 बजे रांची शहर को नमस्ते कर आगे की राह चल दिए.



No comments:

Post a Comment